अब WhatsApp पर मिलेगी नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी

देश के प्रत्येक मतदाता के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी 103 वर्षीय हरदेई देवी हरियाणा में कांग्रेस टिकट बंटने पर सियासत हुई तेज टनकपुर मथुरा जंक्शन के बीच चलने वाली स्पेशल गाड़ी का 31 दिसंबर तक हुआ विस्तार राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश की पहल मिशन 414 'रामायण' से Ranbir Kapoor- Sai Pallavi का फर्स्ट लुक आउट छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पिछले चुनाव के मुकाबले 1.3 प्रतिशत मतदान अधिक दर्ज किया गया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला फतेहाबाद के अन्य राज्यों की सीमाओं से लगता क्षेत्र में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके सड़कों पर चलाए सगन अभियान ट्रैफिक को रोककर ली जा रही है तलाशी निष्पक्ष चुनाव करवाने की तरफ उठाया गया कदम भारतीय वायु सेना ने डिजीलॉकर मंच के साथ एक परिवर्तनकारी डिजिटल यात्रा की शुरुआत की है पूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत उत्तराखंड में 30 अप्रैल तक बारिश के आसारः मौसम विभाग राजस्थान-मतदान प्रतिशत राजस्थान-मौसम उत्तराखंड : नैनीताल के जंगलों में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की ली जा रही मदद स्वीप कोषांग की ओर से जुबली पार्क में दीपोत्सव का आयोजन पर्यावरण संरक्षण के लिए पिछले 15 साल से प्रयासरत अशोक गुप्ता ने हिसार में सैंकड़ों पेड पौधे लगाए हैं हिसार निवासी रोहताश बेसहारा व बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा करते हैं चंबा जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की बड़ग्रां पंचायत में पलानी पुल का निर्माण न होने पर ग्रामीणों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष व मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी बर्फवारी से किसान बागवानों की चिन्ता बढ़ी पीलीभीत में छात्र-छात्राओं को दी गई बेहतर भविष्य बनाने की जानकारी

अब WhatsApp पर मिलेगी नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी

Anjali Yadav 17-06-2021 15:26:56

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

 

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के इस मुश्किल वक्त में वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है. एक मई से 18 से 45 साल के लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल है कि आखिर वैक्सीन लगवाने जाएं कैसे. मतलब ये कैसे पता चलेगा कि वैक्सीन कहां लग रही है और इसके लिए क्या करना होगा. अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल हैं तो घबराइए मत. हमारे पास आपके इन सवालों के जवाब हैं. 

मिलेगी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी
हाल ही में सरकार ने फेसबुक के साथ वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई थी. वहीं अब सरकार ये सुविधा अब इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर भी देने जा रही है. इसको लेकर MyGov ने ट्विटर पर जानकारी साझा की है. इसमें ये बताया गया है कि लोग कैसे WhatsApp से
ही उनके आसपास के वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में जान सकेंगे. केंद्र सरकार ने पिछले साल कोरोना वायरस को लेकर चैटबॉट की शुरुआत कर दी थी. इसके जरिए कोई भी कोरोना से जुड़ी जानकारी को पल भर में हासिल कर सकता है. वॉट्सऐप पर यूजर्स को ये डिटेल्स फ्री में मिलेंगी.

ऐसे लगाएं पता
वैक्सीनेशन की जानकारी हासिल करने के लिए यूजर्स को 9013151515 नंबर पर Namaste लिखकर सैंड करना होगा. इसके बाद चैटबॉट आपको अपने आप रेस्पॉन्ड करेगा. इसके जरिए आप अपने नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की डिटेल्स हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको यहां छह अंकों का पिन कोड भी डालना होगा.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
व्हाट्सऐप पर आई वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट के साथ-साथ MyGovIndia चैट बॉक्स में आपको कोविड 19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का लिंक भी मिलेगा, जो कि आपको डायरेक्ट कोविन की वेबसाइट पर ले जाएगा. यहां आपको अपना फोन नंबर, ओटीपी और आईडी प्रूफ नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :